Aadhar Service New App 2022-अब घर बैठे आधार से जुड़े सभी काम कराये

Aadhar Service New App 2022

अब घर बैठे आधार से जुड़े सभी काम कराये

Aadhar Service New App 2022-नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल  में हम जानेंगे आधार कार्ड की नई सर्विस जोकि इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से शुरू की गई है इस सर्विस के माध्यम से अब आप घर बैठे आधार कार्ड से जुड़ा सभी काम जैसे आधार कार्ड बनाना आधार कार्ड सुधार करना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना है यह सभी काम आपके घर बैठे ही करवा सकते हैं इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ताकि पूरी जानकारी समझ में आ सके

नया पोर्टल क्या है ?

 दोस्तों इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने एक नई पोर्टल की शुरुआत की है इस पोर्टल के माध्यम से अब लोगों को बहुत सारी सुविधा है उनके घर तक पहुंचाई जाएगी यह सुविधा है आधार कार्ड से जुड़ा रहेगा जैसे आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनाना चाहते हैं तो अब घर बैठे ही उनका आधार कार्ड बन जाएगा यदि आप अपने आधार कार्ड में कुछ जुड़वाना चाहते हैं या कुछ सुधर आना चाहते हैं तो वह काम भी आप घर बैठे ही करवा सकते हैं यह सर्विस हाल में ही इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा शुरू किया गया है

नया app  का लाभ

अब घर बैठे ही आप आधार कार्ड से जुड़ा है सभी काम करवा सकते हैं जैसे नए आधार कार्ड बनाना आधार कार्ड में कुछ अपडेट करवाना आधार कार्ड को सुधारना ऐसे सभी कामों को आप अब इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के इसने app से कर सकते हैं

इस App का उपयोग कैसे करें

 नए पोर्टल का उपयोग करने के लिए आपको नीचे लिंक दिया गया है उस लिंक पर क्लिक करके आप आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी काम करवाने के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं इस रिक्वेस्ट से यह होगा कि आपके नियर में जो भी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक है जो इस प्रकार की सुविधा प्रभावित करती है वह आपके घर पर आकर अपने जिस प्रकार का रिक्वेस्ट डाला है उस प्रकार का काम कर देंगे अगर आप बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो वह काम भी आप घर बैठे कर सकते हैं आधार कार्ड में कुछ सुधार करवाना चाहते हैं वह भी आप घर बैठे कर सकते हैं यदि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाना चाहते हैं वह भी आप घर बैठे ही कर सकते हैं काम अब आप घर बैठे करवा सकते हैं

आधार से जुड़ा काम करवाने के लिए ऑनलाइन कैसे करें

 इसके लिए आपको इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के नए app  पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म खुलेगा जिसमें जिनका भी आधार कार्ड बनवाना या सुधर आना चाहते हैं उनका नाम डालेंगे उनका एड्रेस डालेंगे उनका पिन कोड डालेंगे ईमेल आईडी डालेंगे मोबाइल नंबर को डालेंगे और किस प्रकार का सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं उस सर्विस को यहां पर चले करेंगे उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप बच्चे का आधार कार्ड बनाना चाहते हैं ई आधार कार्ड में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी खोल लिंक करवाना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करना होगा उसके बाद रिक्वेस्ट वो टीपी पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर भेजा जाएगा करेंगे और आपका रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगा उसके बाद आपसे इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के अधिकारी आपसे बात करेंगे और आपके घर पर आकर आधार कार्ड का काम कर कर जाएंगे

स्टेटस कैसे चेक करें

 स्टेटस चेक करने के लिए आपको इनका ऑफिशल वेबसाइट पर आना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है वहां पर आपको मोबाइल नंबर या रेफरेंस नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा आप दोनों में से किसी को डालेंगे फिर आपको फैक्ट का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करेंगे तो आपका रिक्वेस्ट दिखाई दे देगा कि आपका रिक्वेस्ट सेट हुआ है या रिजेक्ट हुआ है

Important Link
App Link Click Here
Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

आवश्यक सुचना  :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे www.onlineupdatestm.in, तो आप हमारे Website को हमेशा विजिट करते रहे सभी प्रकार के अपडेट पाने के लिए  ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Join Job and News Update Social Media
Telegram Youtube
Instagram Twitter
Website Facebook
निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना बिहार में आई कुछ सेविका और सहायिका के पद पर बहाली के बारे में कैसे इसके लिए आवेदन करना है उसकी पूरी प्रशासन ने आपको इसमें संध्या मैं आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आएगा पसंद आ होगा तो कमेंट करके जरूर बताएं साथी अपने दोस्तों में शेयर करें धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top