Aadhar e-Sign Digital New Service : देश में हुई नई सर्विस लॉन्च, अब घर बैठे बैठे ही मिल जाएगाअधिक से अधिक फायदे 

Aadhar e-Sign Digital New Service

Aadhar e-Sign Digital New Service: अपने किसी भी दस्तावेज को Aadhar e-Sign करना और भी आसान हो गया है.अब आप घर बैठे ही किसी भी दस्तावेज को  Aadhar e-Sign कर सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में Aadhar e-Sign Digital New Service के बारे में  संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. किसी भी दस्तावेज को Aadhar e-Sign करने के लिए आपको अपने पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को साथ में ही रखना होगा जिससे आप बड़ी ही आसानी से ओटीपी वैलिडेशन कर सके. इसी के साथ हम आपको इस आर्टिकल में कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स भी प्रदान  करेंगे जिससे आप को और अधिक सुविधा भी प्रदान होगी.

 

Aadhar e-Sign Digital New Service-Overall

Name of the  Article Aadhar e-Sign Digital New Service
Type of the Article Latest Update
Name of the ServiceAadhar e-Sign Digital
Detailed InformationPlease Read The Article Completely.

Aadhar e-Sign Digital New Service?

आज हम आपको किसी भी दस्तावेज को आधार साइन करने की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे. हम आर्ट अच्छी तरीके से पढ़ कर आप बड़ी ही आसानी से किसी भी दस्तावेज को आधार ई साइन कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा ताकि आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो और आप घर बैठे बैठे ही आधारआधार इ साइन कर पाए.

 

Online Process for Aadhar e-Sign

 Aadhar e-Sign करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेटस को समझाने से फॉलो करना होगा.

 स्टेप 1- पोर्टल पर नया पंजीकरण करने की संपूर्ण प्रक्रिया

  • सबसे पहले  श्रम कार्ड धारको को डीजी लॉकर ऐप को डाउनलोड करना होगा.
  •  इसके बाद आपको ऐप को ओपन करना होगा.
  •  अब आपके सामने ऐप का डैशबोर्ड खुलेगा.
  •   इसमें  आपको Create An Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  •  इस पर क्लिक करने के बाद  आपके स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म  खुलेगा.
  •  रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी  अच्छे से  करें.
  • सबमिट करने के बाद आपको लॉगइन, आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे.

 स्टेप 2- पोर्टल में लॉगिन करके किसी भी दस्तावेज पर खुद से  Aadhar e-Sign करने की संपूर्ण प्रक्रिया

  • पंजीकरण करने के बाद आपको सबसे पहले आपको पोर्टल पर लॉगइन करना होगा.
  •  अब आपके सामने डैशबोर्ड खुलेगा.
  •  इसमें आपको Menu  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  •  इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा.
  •  इस पेज में Digi Locker Drive के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. 
  •  अब पेज में Upload File के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  •  अब आपके सामने एक अगला पेज खुलेगा.
  •  इस पेज में आपको जिस दस्तावेज का Aadhar e-Sign करना है उसका चयन करें.
  •  इसके बाद आपके द्वारा चयनित दस्तावेज अपलोड  हो जाएगा.
  •  इसके बाद  आपको 3 Dots पर क्लिक करना होगा.
  •  इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ भी कॉल पर दिखाई देगा.
  •  इसमें से आपको  e-Sign के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
  • अब आपके सामने एक अगला पेज खुलेगा.
  •  इस पेज में आपको किसी भी एक विकल्प का चयन करके ओटीपी का सत्यापन करना होगा.
  •  अब इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपने दस्तावेजों में आधार इ साइन कर पाएंगे.

उपरोक्त सभी स्टेप्स को बड़ी ही ध्यान से फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपने किसी भी दस्तावेजों में आधार  इ साइन कर पाएंगे और इसका अधिक से अधिक लाभ उठा पाएंगे.

निष्कर्ष-

 आज हमने आपको इस आप कल के द्वारा आधार ई-साइन करने के बारे में पूरी जानकारी  दी है. आप हमारे इस आर्टिकल को अच्छी तरीके से पढ़कर और हमारे द्वारा प्रदान की गई सभी प्रक्रिया को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से किसी भी दस्तावेज को आधार ई साइन कर पाएंगे. हम विश्वास करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी बहुत ज्यादा पसंद आया होगा पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को लाइक करें कमेंट करें तथा अपने दोस्तों  के साथ शेयर जरूर करें हमारा यह कल पढ़ने के लिए तहे दिल से धन्यवाद.

Join Job and News Update Social Media
TelegramYoutube
InstagramTwitter
WebsiteFacebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top